Gemini Horoscope 2020 (मिथुन)

auarius

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार, साल 2020 के लिए आपके सितारों की चाल यह कहती है कि यह साल आपके लिए सौगातों से भरा तो रहेगा साथ ही आपको चुनौतियों का भी सामना करना पड़ेगा और इन चुनौतियों से पार पाने के बाद ही आपको विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर परिणाम मिलेंगे। इस वार्षिक राशिफल में हम आपके करियर-व्यवसाय, आर्थिक जीवन, फैमिली और लव लाइफ तथा सेहत के बारे में विस्तार से जानेंगे। भविष्यफल 2020 की मदद से आप न केवल अवसरों को भुना पाने में सफल होंगे, बल्कि चुनौतियों और बाधाओं से निबटने के लिए इसमें दिए गए उपाय को अपना कर आप सफलता के मार्ग पर निर्बाध गति से आगे बढ़ेंगे। आइए अब मिथुन राशिफल 2020 को पढ़ते हैं विस्तार से :-

Work & Business Horoscope

मिथुन राशिफल 2019 के अनुसार साल की शुरुआत में आपकी प्राथमिकता अपने करियर, प्रोफेशन को गति देने पर होगी। आप अपने करियर को लेकर फोकस्ड रहेंगे और सीनियर्स (वरिष्ठ अधिकारी), सहकर्मी सब आपके प्रयास को सराहेंगे। साल की प्रथम तिमाही में भाग्य आपका पूरा साथ देगा। प्रोफ़ेशनल लेवल पर आप किसी मीटिंग, सेमिनार अथवा कॉन्फ्रेंस के लिए विदेश जा सकते हैं। फरवरी में बिजनेस पार्टनरशिप के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होंगी। इस अवधि में आपकी क्रिएटिव क्वालिटी निखर कर सामने आएगी। अपने कार्य को समय पर पूरा करने के प्रति आप कटिबद्ध रहेंगे और यही बात आपको दूसरे कर्मियों से अलग बनाएगी। मार्च 2019 में आपके ऊपर कार्य का दबाव रह सकता है। इस अवधि में आपकी कार्य क्षमता बढ़ेगी और निश्चित ही आपको इसका लाभ मिलेगा। करियर/व्यवसाय में तरक्की करने के लिए आपको अपनी स्किल्स पर ध्यान देना होगा। नई तकनीक, नए विचार, नई सोच आपको आगे बढ़ाएगी। मई में आप अपने लक्ष्य तक पहुँच सकते हैं। साल के मध्य में आपकी प्रोफ़ाइल में परिवर्तन हो सकता है। करियर में आपकी स्किल आपकी तरक्की का रास्ता तय करेगी। क़ारोबारी जातकों का व्यवसाय धीमी गति से ज़रुर चलेगा, लेकिन उन्हें इसमें लाभ भी होगा। कार्यक्षेत्र में कुछ चुनौतियाँ आपको और भी मजबूत और कुशल बनाएंगी। वहीं जो जातक जॉब पाने के इच्छुक हैं, उन्हें जुलाई में सफलता मिलेगी। सितंबर जॉब के लिए शुभ माह रहेगा। कार्य के चलते आपको विदेश यात्रा पर जाना पड़ सकता है। साल की अंतिम तिमाही में आपको करियर/व्यवसाय क्षेत्र में शुभ समाचार मिलेगा। इस समय आपका प्रमोशन, तनख्वाह में वृद्धि और जबरदस्त लाभ होने की प्रबल संभावना है। इसके साथ ही आपको कंपनी अथवा संस्था के द्वारा पुरस्कृत भी किया जा सकता है। व्यापारी अपने क़ारोबार का विस्तार करने में सफल रहेंगे।

Finance Predictions.

व्यक्ति की आम ज़रुरतों को पूरा करने के लिए धन की आवश्यकता होती है। वर्षफल 2020 यह कहता है कि आप इस वर्ष आपको धन के मामलों में सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। दरअसल, धन का कारक ग्रह बृहस्पति अप्रैल से जुलाई के मध्य आप के अष्टम भाव में स्थित रहेगा जिस कारण कुछ आर्थिक निर्णयों में आपको हानि उठानी पड़ सकती है। साल की शुरुआत आर्थिक जीवन के लिए बेहतर है। जनवरी से मार्च तक का समय आपके लिए आर्थिक रूप से बेहद शानदार रहने की संभावना दिखाई देती है। वहीं मई में आपको अचानक धन की प्राप्ति हो सकती है। इसके साथ ही दिसंबर भी धन के मामलों के लिए अच्छा रहेगा। सितंबर अंत से राहु का गोचर वृषभ राशि में होने से आपके खर्चों में अप्रत्याशित वृद्धि होगी जिसके कारण आपको कुछ फाइनैंशल समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। लिहाज़ा इस बात को ध्यान में रखकर ख़र्चा करें। आर्थिक प्रबंधन पर बल दें और फिजूल के ख़र्चों पर लगाम लगाएँ। इस वर्ष शेयर मार्केट, सट्टा बाजार, लॉटरी आदि से दूरी बनाएँ। क्योंकि इस वर्ष इन कार्यों के द्वारा आपको आर्थिक हानि होने की भी संभावना दिखाई दे रही है।

Education Horoscope

मिथुन राशि के छात्रों के लिए साल 2019 बहुत बढ़िया रहेगा। इस वर्ष छात्रों को पढ़ाई में आगे बढ़ने के कई अवसर मिलेंगे। स्नातक, प्रबंधन, इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए साल 2019 उत्तम रहेगा। हालांकि छात्रों को पढ़ाई में सफलता पाने के लिए निरंतर अध्ययन करते रहना होगा। साल का शुरुआती समय पढ़ाई के लिए उत्तम रहेगा। इस दौरान परिस्थितियाँ छात्रों के लिए अनुकूल होंगी। हालांकि बाद में छात्रों को पढ़ाई में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। छात्रों की एकाग्रता भंग हो सकती है। अप्रैल में परिस्थितियाँ अनुकूल होंगी और मई में छात्रों को अच्छे अवसर मिलेंगे। इस अवधि में छात्र अपनी पढ़ाई के साथ-साथ अपनी प्रतिभा का विकास करने में भी कामयाब रहेंगे। छात्र उच्च शिक्षा के लिए विदेश का रुख़ कर सकते हैं। छात्रों की रुचि पारंपरिक शिक्षा से हटकर प्रोफेशनल स्टडी की ओर होगी। इस समय छात्र फोटोग्रॉफ़ी, सिनेमैटोग्रॉफी, आर्कियोलॉजिस्ट आदि क्षेत्र में अपना करियर बनाने के बारे में विचार कर सकते हैं। हालांकि यह छात्रों की रुचि पर निर्भर करेगा। जो छात्र किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं इसमें उनके सफल होने की प्रबल संभावना रहेगी। साल के मध्य में परिस्थितियाँ थोड़ी जटिल हो सकती हैं। कुछ छात्रों को परीक्षा के समय पढ़ाई में बाधा का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि ऐसे छात्रों के लिए यही सलाह है कि अपनी आशा को न खोने दें और सकारात्मक भाव से पढ़ाई में मेहनत करें। तकनीकि शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को इस समय सावधान रहने की सलाह दी जाती है। अगस्त का समय छात्रों के लिए बढ़िया रहेगा। इस समय छात्र शिक्षा के क्षेत्र में कामयाब होंगे। वहीं सितंबर में शनि के प्रभाव से परिस्थितियाँ प्रतिकूल रहेंगी। इस दौरान छात्रों के सामने किसी तरह की समस्या आ सकती है। आप आलसी भी बन सकते हैं। सिविल सेवा की तैयारी करने वाले छात्र अपने लक्ष्य पर ही केन्द्रित रहें। यदि ऐसा करने में आप सफल होते हैं तो निश्चित ही आपको इसमें सफलता मिलेगी। नवंबर-दिसंबर में छात्रों को गुरुजनों का आशीर्वाद आगे बढ़ने की ओर प्रेरित करेगा।

Career

इस वर्ष आपका करियर सामान्य गति से चलता रहेगा। लेकिन अपनी मेहनत के बल पर आप अपने करियर की गति को सामान्य से तीव्र कर सकते हैं। ग्रहों की स्थिति पर नज़र डालें तो, इस वर्ष जनवरी में शनि ग्रह आपके अष्टम भाव में होगा। लिहाज़ा इस दौरान आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि गुरु बृहस्पति का सातवें भाव में गोचर आपको बिजनेस पार्टनरशिप में अच्छे परिणाम दिलाएगा। जुलाई से मध्य नवंबर तक परिस्थितियाँ आपके अनुकूल होंगी। जनवरी से मार्च तक और नवंबर मध्य से दिसंबर तक का समय ज्यादा अच्छा नहीं है। इस दौरान आपको थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस वर्ष आप किसी नए वेंचर या स्टार्ट अप को शुरु न करें। ध्यान रहे, मुश्किल समय में अनुभवी लोगों की सलाह से आपका बेड़ा पार होगा। अप्रैल, मई और जून के समय थोड़ा सावधान रहें। करियर में सफलता का मंत्र आपके लिए यही है कि आपको अपनी कमज़ोरियों को पहचान कर उन्हें दूर करना होगा।

Married Life

साल 2020 में मिथुन राशि का वैवाहिक जीवन सामान्य रहेगा। आपको अपनी मैरिड लाइफ़ में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि वर्ष के आरंभ में आपके सप्तम भाव में पाँच ग्रहों की युति वैवाहिक जीवन में कष्टों और परेशानियों को पैदा कर सकती है। जीवनसाथी की सेहत गिर सकती है। वहीं अप्रैल से जुलाई और उसके बाद नवंबर से दिसंबर अंत तक का समय भी ठीक नहीं है। लिहाज़ा आपको जीवनसाथी के साथ तालमेल बनाकर चलना होगा। जुलाई से नवंबर तक का समय कुछ हद तक अनुकूल रहेगा। इस दौरान आप जीवनसाथी के साथ जीवन के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार करेंगे। यदि आपका जीवनसाथी कार्यरत है तो अगस्त से अक्टूबर महीने में उन्हें कोई विशेष लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आपकी संतान की बात करें तो वर्ष की शुरुआत संतान के लिए बेहद अनुकूल है। वे अपनी शिक्षा के क्षेत्र में अत्यधिक रुचि विकसित करेंगे जिससे शिक्षा के क्षेत्र में अप्रत्याशित सफलता प्राप्त कर पाएंगे। लेकिन अप्रैल से जुलाई तक का समय संतान के स्वास्थ्य के लिए अनुकूल नहीं है। लिहाजा उनके स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें। हालाँकि सितंबर के बाद उनके लिए बेहतरीन समय प्रारंभ हो जाएगा।

Love Life

इस वर्ष आपका प्रेम जीवन ताज़ा कली के समान खिलता दिखाई देगा। प्रियतम के साथ आप आनंद लेंगे। मिलन के कई अवसर आएंगे। हालाँकि इस दौरान आपको बस एक बात का ध्यान रखना होगा कि आपको मर्यादित रहकर प्रेम की गंगा में डुबकी लगानी होगी अन्यथा आप दोनों के दामन पर बदनामी का दाग लग सकता है। जनवरी से मई के मध्य तक का समय आपके प्रेम जीवन के लिए बेहद अनुकूल रह सकता है। इस दौरान प्यार में मधुरता का स्वाद घुलेगा और प्यार का रिश्ता भी मजबूत होगा। वहीं अक्टूबर से नवंबर के मध्य तक आप प्यार के लिए कम समय निकाल पाएंगे। प्रियतम आप से इस बात की शिकायत भी कर सकता है। इसलिए काम के साथ-साथ अपने पार्टनर के लिए भी समय निकालें। यदि आप प्रियतम से शादी के बारे में सोच रहे हैं तो इस वर्ष अगस्त और दिसंबर का महीना शुभ रहेगा। रिश्ते में प्यार और विश्वास की डोर मजबूत होनी चाहिए। लिहाज़ा प्यार की यह डोर टूट न पाए इसका ख्याल रखें।

Family Horoscope

इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा। वर्ष की शुरुआत में पारिवारिक जीवन में ख़ुशियाँ आएंगी। घर में परिजनों के बीच बेहतर तालमेल और प्रेम भाव देखने को मिलेगा। आपकी सफलता में परिजन भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। अप्रैल से जुलाई के मध्य बृहस्पति का गोचर आपके अष्टम भाव में रहेगा जहां पर पहले ही शनि महाराज स्थित हैं। इस कारण एक तरफ तो परिवार में शांति बनी रहेगी लेकिन दूसरी तरफ धन को लेकर समस्याएं पैदा हो सकती हैं। जुलाई तक पारिवारिक माहौल काफी अच्छा रहेगा। लेकिन जुलाई के बाद परिवार में तनाव, क्लेश पैदा हो सकता है। अप्रैल, अगस्त और नवंबर महीनों के दौरान अपनी माता जी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। इस वर्ष सितंबर माह में आप नया घर खरीद सकते हैं अथवा अपने पुराने घर में नव निर्माण करा सकते हैं। मध्य मार्च से मई के बीच आप अचानक से किसी प्रकार की अचल संपत्ति प्राप्त कर सकते हैं।

Health Astrology

मिथुन राशि के छात्रों के लिए यह वर्ष सामान्य रहेगा। अध्ययन में सफलता पाने के लिए आपको अपनी ओर से प्रयास जारी रखने होंगे। यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता पाना चाहते हैं तो आपको निरंतर कड़ी मेहनत करने की आवश्यक होगी। जो लोग प्रोफेशनल कोर्स में दाख़िला लेना चाहते हैं उनके लिए यह वर्ष काफी बेहतर रहेगा। वर्ष की शुरुआत छात्रों के लिए बेहतर रहेगी। मार्च के बाद आपको अनेकों चुनौतियों से गुजरना पड़ सकता है। लेकिन नवंबर से दिसंबर तक का समय काफी अच्छा जाएगा। पाठ्यक्रम की पुस्तकों के साथ-साथ अच्छे लेखकों की किताबें पढ़ें या फिर महान व्यक्तियों की जीवनी को पढ़ें। इससे आपके ज्ञान का दायरा बढ़ेगा और यह ज्ञान आपके व्यक्तित्व को निखारेगा। मन को एकाग्र करने के लिए आप ध्यान क्रिया कर सकते हैं। इसके अलावा माँ सरस्वती का ध्यान करने से भी आपके ज्ञान में वृद्धि होगी।

वर्ष 2020 में किये जाने वाला विशेष ज्योतिषीय उपाय

किसी धार्मिक स्थल की साफ सफाई कर

ें प्रत्येक बृहस्पतिवार तथा शनिवार को पीपल वृक्ष को जल चढ़ा कर उसकी पूजा करें

संभव हो तो पीपल वृक्ष भी लगाएँ

दान पुण्य के कार्य करे।