Aquarius Horoscope (कुम्भ)2020

auarius

कुंभ राशि के जातकों को साल 2020 में हर क्षेत्र में मिलेजुले परिणाम मिलेंगे। कदम-कदम पर आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। यदि आप अपनी लगन और दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ लगे रहेंगे तो सफलता आपके कदम जरूर चूमेगी। 24 जनवरी 2020 को आप की राशि का स्वामी ग्रह शनि, मकर राशि में बारहवें भाव में कदम रखेगा और पूरे वर्ष इसी स्थिति में रहेगा। इस परिवर्तन से साफ पता चलता है कि इस वर्ष आप काफी यात्राएं करेंगे और आप आगे बढ़ने के लिए लगातार प्रयास भी करेंगे। करियर और शिक्षा के क्षेत्र में आपको मन मुताबिक परिणाम मिलने की उम्मीद है। जबकि आर्थिक स्थिति थोड़ी अव्यवस्थित रहेगी। 27 दिसंबर से साल के अंत यानि कि 31 दिसंबर तक अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखें। इस दौरान आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने का खतरा है। आइए जानते हैं इस वर्ष कुंभ राशि वाले किस क्षेत्र में कैसा काम करेंगे और आपके सितारे इस साल कितने बुलंद रहेंगे।

Work & Business Horoscope

आपके सितारे बोलते हैं कि करियर में आगे बढ़ने के लिए आपको काफी हाथ-पैर मारने पड़ेंगे। लेकिन अच्छी बात यह है कि मेहनत करने के बाद आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। नौकरी करने वालों को अच्छे रिजल्ट मिलने के योग हैं। साझेदारी में बिजनेस करने वाले अपने पार्टनर पर आंख मूंदकर भरोसा न करें। हालांकि जनवरी से 30 मार्च और 30 जून से 20 नवंबर के बीच का समय बिजनेस करने वालों के लिए अच्छा है। यह वक्त निवेश की दृष्टि से भी शुभ है। आॅफिस का तनाव घर की पारिवारिक स्थिति को बिगाड़ सकता है। इसलिए आॅफिस की कोई बात घर पर न बताएं, खासकर अपने जीवनसाथी के साथ बिलकुल साझा न करें। जुलाई से लेकर अक्टूबर के बीच आप आॅफिस के काम के सिलसिले में विदेश जा सकते हैं। यदि आप किसी प्रॉजेक्ट पर काम करें तो उसमें जरा भी लापरवाही न बरतें अन्यथा आपकी नौकरी को खतरा हो सकता है। कार्यक्षेत्र में वरिष्ठ लोगों की बुराई करना या गॉसिप्स में पड़ना आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है। साल के अंत में बॉस आपके काम से खुश होंगे और इस वक्त आपकी पदोन्नति भी हो सकती है।

Finance Predictions.

कुंभ राशि के जातकों को हम अभी से ही आगह कर रहे हैं कि साल 2020 में किसी भी क्षेत्र में बड़ा निवेश करने से पहले अच्छी तरह सोच विचार कर लें या किसी जानकार की मदद ले लें। आपकी राशि में राहु के विराजमान होने से साफ योग बन रहे हैं कि इस वर्ष आपको कोई बड़ी हानि हो सकती है। नौकरी में उतार-चढ़ाव के चलते आपकी आर्थिक स्थिति चरमरा सकती है। साल की शुरुआत से ही आपके खर्चें बढ़ेंगे। बच्चों की पढ़ाई और एडमिशन को लेकर भी इस वर्ष आपको अच्छी खासी चपत लगने वाली है। मार्च के बाद आपकी स्थिति में थोड़ा बदलाव आएगा। 30 मार्च से 30 जून के बीच गुरु बृहस्पति का गोचर बारहवें भाव में होने से आपके पास आय के स्रोत बढ़ेंगे और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। किसी परिचित को कर्ज देने से पहले विचार विमर्श कर लें। इस वर्ष आपकी आय नियमित रहेगी लेकिन आप उसका सदुपयोग नहीं कर पाएंगे। किसी करीबी मित्र से सालों बाद मुलाकात होगी उसके साथ मिलकर आप किसी नए काम की शुरुआत करेंगे।

Educational Hososcope

शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े कुंभ राशि के जातकों के लिए यह वर्ष काफी अनुकूल रहेगा। पढ़ाई के प्रति आकर्षण महसूस करने के साथ ही आप शिक्षा के क्षेत्र में काफी बढ़-चढ़कर भाग लेंगे। जो लोग पढ़ाई छोड़ चुके हैं और फिर से शुरुआत नहीं कर पा रहे हैं उनके लिए भी साल 2020 शुभ है। साल की शुरुआत में ही आप शिक्षा के क्षेत्र में एक नया कदम रखेंगे। हालांकि मध्य सितंबर तक राहु का गोचर पंचम भाव में रहने से शिक्षा के क्षेत्र में आपको कई रुकावटों का सामना करना पड़ेगा। किसी करीबी मित्र के साथ आप प्रतिस्पर्धी महसूस करेंगे। इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, डॉक्टर, इंजीनियर, फाइनेंस और मीडिया की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए साल विशेष रूप से फलदायी सिद्ध होगा। दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थी शिक्षा में शॉर्टकट अपनाने से बचें अन्यथा निराशा हाथ लगेगी।

Family Horoscope

कुंभ राशि वालों का साल 2020 में पारिवारिक जीवन काफी अनुकूल रहेगा। जीवनसाथी का इस साल आपको न सिर्फ पर्सनल बल्कि प्रोफेशनल लाइफ में भी साथ मिलेगा। परिवार में जमीनी मामले को लेकर लंबे समय से चला आ रहा विवाद खत्म होगा। विवाहित लोगों को साल की शुरूआत में ससुराल में बहुत प्यार मिलेगा। किसी भी बड़े फैसले को लेने से पहले आपकी राय को जरूरी समझा जाएगा। साल का मध्य थोड़ा चुनौतीपूर्ण रहेगा। काम की व्यस्तता के चलते आप परिवार के साथ वक्त नहीं बिता पाएंगे। जिसके चलते तनाव और छोटा मोटा-विवाद हो सकता है। इस साल बड़े भाई के साथ आपके संबंध बिगड़ सकते हैं। यदि पैसों को लेकर कोई बात हो तो अपनी वाणी पर संयम बरतें। मध्य सितंबर के बाद राहु का गोचर आप के चतुर्थ भाव में होने से पारिवारिक शांति में कुछ ग्रहण लग सकता है। इस दौरान आप अपने घर में कथा, हवन या किसी मांगलिक कार्य को संपन्न करवाएंगे। साल के अंत में आप नया घर या गाड़ी खरीद सकते हैं।

Love Life

इस साल आपके प्रेम जीवन में काफी उतार-चढ़ाव आने की संभावना है। साल की शुरुआत से ही आपका रिश्ता गलतफहमी का शिकार हो सकता है। किसी करीबी दोस्त या किसी तीसरे व्यक्ति की वजह से रिश्तों में दरार पड़ना तय है। इसलिए जरूरी है कि आप दोनों एक दूसरे पर विश्वास रखें और सारी बातें आपस में शेयर करें। वहीं वैवाहिक जीवन में आपको बड़ो का आर्शीवाद मिलेगा। जीवनसाथी के साथ किसी लंबी यात्रा पर जा सकते हैं। इस साल शादी की सालगिरह पर पार्टनर को सोने की चीज गिफ्ट करें, इससे आपके रिश्ते में नजदीकियां तो आएंगी ही साथ ही प्यार भी बढ़ेगा। बच्चों की ओर से यह साल आपके लिए थोड़ा निराशापूर्ण रहेगा। बच्चे आपकी बात काटने के साथ ही गलत संगत का शिकार हो सकते हैं। पढ़ाई को लेकर भी बच्चे बोरियत महसूस करेंगे जिस वजह से उनके परिणाम अच्छे नहीं आएंगे। साल के अंत में आप बच्चों को बोर्डिंग स्कूल में डाल सकते हैं या उनके बेहतर भविष्य के लिए कोई बड़ा निवेश कर सकते हैं।

Health Astrology

इस साल आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है। यदि किसी यात्रा पर जाएं तो अपनी सेहत की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लें। यदि आप अस्थमा के मरीज हैं तो अपना इनहेलर साथ ले जाना न भूलें। यदि आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो ज्यादा तनाव न लें। नहीं तो स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। इस साल आपके बच्चे आपके स्वास्थ्य के प्रति काफी गंभीर हो सकते हैं। फरवरी से मई के बीच आपको अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना पड़ेगा। तनाव के चलते आप किसी बड़ी समस्या में पड़ सकते हैं। बाहर के खाने को नज़रअंदाज़ करें नहीं तो फूड प्वॉइजिनिंग हो सकती है। अत्यधिक तला भुना अथवा वसा युक्त भोजन न खाएं।

वर्ष 2020 में किये जाने वाला विशेष ज्योतिषीय उपाय

गायंत्री मंत्र का नियमित जाप करें।

सुबह उठकर गाय को एक रोटी खिलाएं।

सोमवार के दिन शिवलिंग को जल चढ़ाएं।

किसी गौ शाला में जाकर दान करें।