Sagittarius Horoscope 2020 (धनु)

auarius

वार्षिक राशिफल 2020 के अनुसार धनु राशि के जातकों को इस वर्ष अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी तथा करियर में भी अच्छे परिणाम मिलेंगे। ग्रहों की दशाएँ आपके लिए अनुकूल हैं। इस वर्ष यात्रा करना आपके लिए लाभकारी साबित होगा। खासकर दूर की यात्राएँ आपके लिए अति शुभ होंगी। सामाजिक सेवा में आप बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे और ऐसा करने से आपको मानसिक रूप से प्रसन्नता का अनुभव होगा। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित होने वाला है। इस राशिफल के द्वारा आप विस्तार से जानेंगे कि साल 2020 में आपका आर्थिक, करियर, स्वास्थ्य, शिक्षा, पारिवारिक तथा प्रेम जीवन कैसा रहेगा?

Work & Business Horoscope

धनु राशिफल 2020 यह कहता है कि इस वर्ष आपका करियर चमकेगा। करियर में ग्रोथ होगी। प्रमोशन, सैलरी में वृद्धि, मान-सम्मान आदि सब प्राप्त होगा। इसके पीछे आपकी मेहनत का तो हाथ होगा ही, साथ ही आपका भाग्य भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा। हालाँकि इन सभी में आपकी मेहनत का प्रतिशत ज़्यादा होगा। परिस्थितियाँ विपरीत होने पर आप आसानी से उसे संभाल लेंगे। यदि आप नई नौकरी खोज रहे हैं तो उसमें भी आपको सफलता मिलेगी। मल्टी नैशनल कंपनी में आपको जॉब करने का अवसर मिल सकता है। करियर के सिलसिले में विदेश जाने के योग बन रहे हैं। यदि आप व्यापार से जुड़ें हैं तो उसमें भी आपका करियर सुनहरा है। विदेशी कंपनियों के साथ व्यापार में भी लाभ के अच्छे संकेत मिल रहे हैं हालांकि आपको साझेदारी के काम में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। इस साल आपके अधूरे कार्य पूरे होंगे। नौकरी में सहकर्मियों से भी सहायता मिलेगी तथा वरिष्ठ अधिकारी भी आप को समर्थन देंगे। कार्यस्थल पर ऐसा कुछ न करें जिससे आपके कार्य और चरित्र पर प्रश्न चिह्न लगे।

Finance Predictions.

इस वर्ष धन लाभ के प्रबल योग बन रहे हैं। इस वर्ष आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। इसके साथ ही आपकी निजि संपत्ति में भी वृद्धि होगी। हालाँकि कुछ अप्रत्याशित खर्चों को लेकर आप थोड़े परेशान भी रह सकते हैं, परंतु फिर भी आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी। मार्च के अंत से जून के अंत तक का समय धन संचय के लिए उत्तम रहेगा और इस दौरान आप बचत कर पाने में सफल होंगे। दीर्घ अवधि से ज्यादा अल्प अवधि के लिए किया गया निवेश फायदेमंद होगा। घर-परिवार में होने वाले समारोह में आपका धन ख़र्च होगा। यदि पैतृक संपत्ति को लेकर मामला कोर्ट या कचहरी में है तो उसका फैसला आपके हक़ में आएगा। धन को उधार देते समय उस व्यक्ति या संस्थान के बारे में अच्छी तरह से जान लें, अन्यथा आपका वह पैसा मारा जा सकता है। वर्ष का अंत भी आपके आर्थिक पक्ष के लिए अनुकूल रहेगा।

Education Horoscope

धनु राशि के छात्रों के लिए यह वर्ष मिश्रित परिणाम देगा। जनवरी से मार्च तक का समय काफी अच्छा रहेगा। आप अपनी शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा मुकाम प्राप्त करेंगे और अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी। आपका मन सहज रूप से शिक्षा के प्रति झुकाव महसूस करेगा। अप्रैल-जून का समय थोड़ा सा चुनौतीपूर्ण रह सकता है। इस समय आपका पूरा फोकस पढ़ाई पर रहना चाहिए। जो विद्यार्थी अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं उन्हें नौकरी पाने के अच्छे अवसर मिलेंगे और मध्य सितंबर के बाद आपको प्रतियोगी परीक्षाओं में जबरदस्त सफलता हाथ लग सकती है। यदि आप किसी सिविल सर्विस, एसएससी, बैंकिंक या फिर अन्य प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो उसमें आपको सफलता मिलने की प्रबल संभावना है।

Family Horoscope

साल 2020 की शुरुआत आपकी फैमिली लाइफ के लिए शानदार रहेगी। घर में सुख शांति का माहौल रहेगा। परिजनों के बीच प्रेम और एकता का भाव देखने को मिलेगा। घर में मंगल कार्य हो सकता है। गुरु का गोचर आपके द्वितीय भाव में होगा। इसलिए गुरु की कृपा आपके परिवार में बनी रहेगी। घर में धन-संपत्ति का आगमन होगा। समाज में परिजनों का मान-सम्मान बढ़ेगा। घर में भाई-बहनों और माता-पिता का प्यार और आशीर्वाद आपको प्राप्त होगा। हालाँकि काम के सिलसिले में आपको घर से दूर रहना पड़ सकता है। परंतु घर की हर ख़ुशी में शरीक़ होने का अवसर आपको प्राप्त होगा। परिजनों के साथ आप किसी तीर्थस्थल अथवा अन्य जगह घूमने जा सकते हैं। यदि छोटे-मोटे पारिवारिक मतभेदों को नज़रअंदाज़ करें तो यह साल आपके लिए शानदार साबित होगा।

Married Life

इस वर्ष धनु राशि के जातकों का वैवाहिक जीवन मधुर रहेगा। साल की शुरुआत में गुरु की कृपा आपके दाम्पत्य जीवन में रहेगी। इससे आपकी मैरिड लाइफ़ निर्बाध रूप से चलती रहेगी। हालाँकि जीवनसाथी की सेहत को लेकर आप परेशान दिखाई दे सकते हैं। उनकी सेहत का ध्यान रखें। जनवरी से मार्च और उसके बाद जून का समय आपके वैवाहिक जीवन के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा। इस समय आप अपने वैवाहिक जीवन का सुख भोगेंगे। जीवनसाथी का प्रेम और उनका सहयोग आपको मिलता रहेगा। वार्षिक राशिफल 2020 के अनुसार पंचम भाव पर बृहस्पति की दृष्टि आपकी संतान के लिए काफी अच्छी रहेगी। संतान प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ेगी। यदि संतान विवाह योग्य है तो उसका विवाह होने की संभावना भी बन रही है। जो दंपत्ति संतान प्राप्ति की चाह रखते हैं उन्हें गुरु के आशीर्वाद से संतान की प्राप्ति होगी

Love Life

धनु राशि के जातकों को इस वर्ष प्रेम जीवन में सुकून मिलेगा। प्रियतम के साथ कई अविस्मरणीय लम्हों को जीने का अवसर मिलेगा। लव पार्टनर आपकी भावानाओं की कद्र करेगा और आप भी उन्हें समझेंगे। किंतु इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आपके प्रेम में अहम न अाने पाए। क्योंकि यह आपके रिश्ते को कमज़ोर कर सकता है। अपने प्यार के रिश्ते को महत्व दें। इस वर्ष हो सकता है कि आपका कोई दोस्त आपके दिल को अच्छा लगने लगे। उसकी ओर से भी आपको सकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिल सकती है। वर्ष के मध्य में आपके प्रेम जीवन में रोमांस और कामुकता का प्रभाव रह सकता है। हालाँकि फिर भी मर्यादा की सीमा को न लांघें। अविवाहित जातकों को प्रेम विवाह की सौगात मिल सकती है।

Health Astrology

साल 2020 में आपकी सेहत सामान्य रहेगी। वर्ष के अधिकांश समय आपकी सेहत दुरुस्त रहेगी। हालाँकि मौसम परिवर्तन के समय होने वाले संक्रमण से आपको बचना होगा। आपको कभी-कभी घबराहट या मानसिक बेचैनी की समस्या हो सकती है। जनवरी मार्च और उसके बाद 20 नवंबर तक का समय आपकी सेहत के लिए शानदार रहने वाला है। इस समय आप एक दम फिट रहेंगे। अच्छी सेहत से न केवल आपका आत्म-विश्वास बढ़ेगा। बल्कि इससे आपकी प्रोडक्टिविटी में भी इज़ाफ़ा होगा। इसके साथ ही मन में सकारात्मक विचार आएंगे। यदि आप अपनी सेहत को ऐसे ही दुरुस्त बनाकर रखना चाहते हैं तो आपको अपनी दिनचर्या और खाने-पीने की आदत में बदलाव करने होंगे। इसके लिए आप अच्छे डाइटीशियन की सलाह भी ले सकते हैं। रही बात दिनचर्या की तो आपको जल्दी सोने और जल्दी उठने की आदत डालनी होगी। खाना समय पर खाएँ। सुबह जल्दी उठकर योग-प्राणायाम, एक्सरसाइज या रनिंग करें।

साल 2020 में धनु राशि के लिए उपाय

प्रत्येक शनिवार छाया पात्र का दान करें।

किसी धार्मिक स्थान पर सुबह-सुबह जाकर साफ सफाई का कार्य करें।

चीटियों और मछलियों को आटा खिलाएँ।

महाराज दशरथ कृत नील शनि स्तोत्र का पाठ करें।

सूर्य देव को तांबे के पात्र में कुमकुम मिलाकर अर्घ्य दें।